Loading...
Welcome To Demo Public School
Message From Principal
प्रधानाचार्या का संदेश

 

विद्या नाम नरस्य कीर्तिरतुला भाग्यक्षये चाश्रयो धेनुः कामदुध रतिश्च विरहे नेत्रं तृतीयं च सा। सत्कारायतनं कुलस्य महिमा रत्नैर्विना भूषणम् तस्मादन्यमुपेक्ष्य सर्वविषयं विद्याधिकारं कुरु।।

 

एक सुहढ़ भविष्य के निर्माण का अद्भुत कार्य करने हेतु ईश्वर ने मुझे चुना है कलियों के रूप अधखिले अनजान, अनभिज्ञ विद्यार्थियों को पुष्पित, विकासित और संुवासित पुष्प में परिवर्तित करके उसने जीवन को सार्थक बनाने के कार्य में मैं निरन्तर प्रयत्नशील हँू।

 

इस विद्यालय की प्राचार्या के रूप में अपने शिष्यों का शैक्षिक विकास करना है। मेरा एक मात्र ध्येय है अपने विद्यालय में दी जाने वाली शिक्षा से हम अपने छात्रों का शारीरिक, मानसिक, भवनात्मक, सामाजिक अर्थात् चतुर्मुखी विकास करने पर बल देते हैं। हम उन्हें आधुनिक बनाने के साथ-साथ अपनी प्राचीन संस्कृति के प्रति गौरान्वित होनें के लिए प्रेरित करते है। विद्यालय अपनी शैक्षिक गतिविधियाँ, अनुशासन तथा शत प्रतिशत परीक्षाफल के लिए तो जाना ही जाता है साथ ही विद्यालय में विभिन्न प्रकार की सांस्कृतिक गतिविधियाँ शैक्षिक गोष्ठी, सेमीनार, बेवीनार तथा कार्यशालाएँ भी समय समय पर’ आयोजित की जाती हैं। इन गतिविधियों के द्वारा विद्यार्थियों को समय के साथ कदम से कदम मिलाते हुऐ चलने का अभ्यास कराया जाता है। उन्हें अधिुनिक सोच के साथ साथ अपने सस्कारों के साथ विकसित होने का पूरा अवसर दिया जाता है।

 

विद्यालय का शैक्षिक संर्वग अपने प्रयत्नों से सदैव विद्यार्थियों की उन्नति के लिए प्रयत्नशील रहा है। प्रत्येक छात्रा को व्यक्तिगत रूप से उसकी आवश्यकता अनुसार परामर्श प्रदान कर शिक्षित करने का प्रयास किया जाता है। सभी शिक्षिकाएँ सदैव पूरी निष्ठा से अपने विषय से संबंधित समस्त पाठ्यक्रम को सरलता के साथ प्रस्तुत करने हेतु प्रयत्नशील हैं।

 

मेरा उद्देश्य मात्र एक प्रशासक बनना नहीं है अपितु एक मित्र, शिक्षक, दार्शनिक तथा अपनी छात्राओं के उज्जवल भविष्य हेतु मार्गदर्शक बनना भी है। जिसके ऊपर वह और उनके अभिभावक विश्वास कर सकें।

 

एक संस्था प्रमुख हाने के कारण मैं यह प्रयास करती हँू कि जीवन के सभी पक्षों के उद्देश्य प्राप्ति हेतु विद्यार्थियों में न केवल ज्ञान अपितु उǔच चरित्र निर्माण का होना भी अनिवार्य है।

 

मैं आपको आश्वस्त करती हूँ कि विद्यालय के विकास हेतु तथा विद्यार्थियों के भविष्य के लिए अभिभावकों के सुझाव अथवा मार्गदर्शन का सैदव खुले मन से स्वागत करूँगी।

 

प्रधानाचार्या
(डॉ0प्रियंका शर्मा)
डी0डी0कबाड़ी कन्या इण्टर कालिज,
सिकन्द्राबाद बुलन्दशहर

Important Links